Thursday, December 18, 2014

अधिकारियों की इमारत में सुबह 11:15 बजे के करीब आग

पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर स्थित अधिकारियों की इमारत में सुबह 11:15 बजे के करीब आग लग गई। फायर ब्रिगेड के अनुसार, 20 मंजिला इमारत के चौथे फ्लोर पर आग लगी थी, जिसके बाद पूरी बिल्डिंग में धुआं होने लगा। फायर ब्रिगेड ने जल्द ही आग को काबू में कर लिया। इस दुर्घटना में धुंए से हुई परेशानी के कारण 13 लोगों को जगजीवन राम और नायर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया, जबकि प्रकाश यादव नाम के रेलकर्मी को चोटें आईं है। आग लगने के सही कारणों की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है।
राहतकार्य में जुटे हुए फायर फाइटर्स का कहना था कि बिल्डिंग में आग से लड़ने के लिए पर्याप्त साधन तो थे, लेकिन एक भी काम का नहीं था। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 12 सालों से बिल्डिंग में आग बुझाने के लिए लगे पाइप (वॉटर स्प्रिंकल) की टेस्टिंग नहीं की गई थी। आग बुझाने के उपकरण भी काम नहीं कर रहे थे, जबकि फायर ब्रिगेड को पहले भी बिल्डिंग का ऑडिट करने के लिए पत्र लिखा गया था।
सुबह आग की घटना के बाद पूरी बिल्डिंग की बिजली काट दी गई थी। शाम को 7:30 बजे के करीब बिल्डिंग की लिफ्ट चालू की गई, जबकि रात 9:30 बजे के करीब बिल्डिंग के आधे हिस्से में बिजली की आपूर्ति शुरू की गई।

20 मंजिला इमारत में आग लगने के बाद धुंआ ऊपरी मंजिलों तक पहुंच गया, लेकिन फायर ब्रिगेड की सतर्कता के बाद जल्द ही आग पर नियंत्रण कर लिया गया था। बचाव कार्य के दौरान कई लोगों को फायर ब्रिगेड ने उनके फ्लैट्स से स्नॉर्केल (सीढ़ी वाली वैन) द्वारा निकाला।

No comments:

Post a Comment