Monday, November 17, 2014

कांग्रेस-एनसीपी सरकार में मंत्रियों के पीए और पीएस रहे लोगों को न रखा जाए

नई सरकार में शिक्षा मंत्री बनाए गए विनोद तावडे को बीजेपी सरकार और बीजेपी पार्टी संगठन के बीच समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के साथ समन्वय की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी मंत्री चंद्रकांत पाटील को दी गई है। यह दोनों फैसले राज्य मंत्रिमंडल, बीजेपी तथा संघ परिवार के पदाधिकारियों के बीच हुई बैठक में लिया गया। सूत्रों के मुताबिक यह अति गोपनीय बैठक शनिवार को मुंबई में बॉम्बे पोर्ट ट्रस्ट के सभागृह में हुई। तकरीबन पांच घंटे चली इस बैठक में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और बीजेपी सरकार के सभी मंत्रियों के अलावा संगठन मंत्री वी. सतीश, सह संगठन मंत्री रवींद्र भुसारी और संघ से जुड़े बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे उपस्थित थे।
सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में संगठन और संघ की तरफ से निर्देशों का हवाला देकर सभी मंत्रियों को यह सलाह दी गई है कि वे अपने पीए (पर्सनल असिस्टेंट) और पीएस (पर्सनल सेक्रेटरी)का चुनाव करते वक्त यह सुनिश्चित करें कि कांग्रेस-एनसीपी सरकार में मंत्रियों के पीए और पीएस रहे लोगों को न रखा जाए।
इस बैठक कहा गया कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को कई कठोर निर्णय लेने होंगे, लेकिन इन फैसलों के बारे में संगठन और संघ को भी विश्वास में लिया जाएगा। ताकि दोनों संगठनों के कार्यकर्ता इस तरह के फैसलों के प्रति जागरुक रहें और आम जनता के बीच सरकार के फैसलों के मकसद को सही ढंग से पहुंचाया जा सके, ताकि संगठन को उनका फायदा मिल सके।
मंत्रिमंडल विस्तार 22 से 25 के बीच सूत्रों का कहना है कि बैठक में देवेंद्र फडणवीस सरकार के आगामी मंत्रिमंडल विस्तार पर भी चर्चा हुई। इसमें यह पता चला है कि आगामी 22 से 25 नवंबर के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपनी सरकार का मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं। हालांकि मंत्रिमंडल में किसे शामिल करना है इस पर चर्चा नहीं हुई।
बैठक में यह फैसला लिया गया कि हर तीन महीने में सरकार, संघ और संगठन के पदाधिकारियों के बीच एक बैठक होगी, जिसमें सरकार को फैसलों की समीक्षा और संघ तथा संगठन की अपेक्षाओं से सरकार के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जा सके।


No comments:

Post a Comment