Saturday, November 15, 2014

ममता कुलकर्णी को भी डिटेन कर रखा है

पिछले सप्ताह केन्या में हुई फिल्म अभिनेत्री ममता कुलकर्णी के पति विकी गोस्वामी की गिरफ्तारी के पीछे अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का हाथ होने की चर्चा है। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, दाऊद ने विकी को इसलिए अरेस्ट करवाया , क्योंकि वह छोटा राजन से जुड़ा हुआ है। विकी के साथ वहां की पुलिस ने केन्या के ड्रग माफिया बराकत आकाशा, बराकत के छोटे भाई और पाकिस्तान के ड्रग कारोबारी गुलाम हुसैन को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 9 नवंबर से ममता कुलकर्णी को भी डिटेन कर रखा है, हालांकि अधिकृत रूप से उन्हें अरेस्ट नहीं किया है।
पिछले सप्ताह हुई इन गिरफ्तारियों की पृष्ठभूमि कई साल पुरानी है। जांच एजेंसियों का कहना है कि बराकत के पिता इब्राहिम आकाशा केन्या के कुख्यात ड्रग माफिया रहे हैं। इब्राहिम का सन 2000 में नीदरलैंड में उसके परिवार के सामने ही कत्ल कर दिया गया था। इब्राहिम के प्रतिद्वंद्वियों का तब आकलन था कि इब्राहिम के कत्ल के बाद उसका पूरा परिवार हिल जाएगा, पर इब्राहिम आकाशा की मौत के बाद उसके दो बेटों ने उसका कारोबार संभाल लिया। यह बात मोजांबिक के ड्रग माफिया मोहम्मद बशीर सुलेमान को पसंद नहीं आई , क्योंकि वह इब्राहिम आकाशा के गढ़ में अपना कारोबार फैलाना चाहता था। मोहम्मद बशीर सुलेमान को ड्रग की दुनिया में एमबीएस के नाम से जाना जाता है।

सुलेमान ने आकाशा के बेटों को बर्बाद करने और उनके कारोबार को खत्म करने के लिए उन तमाम लोगों से पहचान बढ़ाई, जो उसके काम के साबित हो सकते थे। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम उन्हीं में से एक था। दोनों की दोस्ती बाद में किस हद तक आगे बढ़ी , इसकी पुष्टि सन 2011 में मोजांबिक में अमेरिकन एंबेसी से भेजे गए एक केबल से में भी होती है जिसे विकिलीक्स ने बाद में सार्वजनिक कर दिया था। जब दोस्ती हो गई , तो इस बहाने इन दोस्तों ने अपने दुश्मनों और उनसे जुड़े लोगों के बारे में जानकारियां निकालनी शुरू कर दीं।
उसी में दाऊद को पता चला कि उसका दुश्मन विकी गोस्वामी केन्या के आकाशा बंधुओं के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके बाद दाऊद ने विकी की खोजबीन शुरू कर दी। दाऊद को विकी का लोकेशन तो नहीं मिला, पर बरकत आकाशा के बारे में महत्वपूर्ण टिप मिल गई। यह टिप दाऊद ने सुलेमान को भेज दी। सुलेमान ने फिर अपने लोगों के जरिए केन्या पुलिस तक यह जानकारी बढ़ाई। केन्या पुलिस से फिर यूनाइटेड स्टेट्स ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी को यह जानकारी शेयर की।
बाद में दोनों जांच एजेसियों के संयुक्त ऑपरेशन में बरकत सबसे पहले पकड़ा गया और फिर उससे पूछताछ में विकी गोस्वामी सहित कई अन्य लोग भी। विकी की गिरफ्तारी के बाद जांच टीम उसकी पत्नी बॉलिवुड की पूर्व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी को भी अपने साथ ले गई। ममता को जांच टीम ने अभी तक छोड़ा नहीं है, हालांकि रिकॉर्ड में वह अरेस्ट भी नहीं है।

No comments:

Post a Comment