Saturday, August 30, 2014

मुंबई से कोंकण क्षेत्र में जाने वाले नागरिकों की जबरदस्त भीड़

मुंबई से कोंकण क्षेत्र में जाने वाले नागरिकों की जबरदस्त भीड़ को देखते हुए कोंकण रेलवे 214 विशेष रेलगाड़ियां चला रही है। पिछले साल के गणेशोत्सव की अपेक्षा यह सेवा करीब 20 फीसदी अधिक है। कोंकण रेलवे 130 विशेष आरक्षित व 46 प्रीमियम आरक्षित गाड़ियां भी चला रही है, जिसमें 20 डबल-डेकर गाड़ियां भी शामिल हैं। इस साल की अतिरिक्त सेवाओं में अचानक यात्रा का प्लान बनाने वाले यात्रियों के लिए कोंकण रेलवे द्वारा 38 अनारक्षित (अन-रिजर्व्ड) गाड़ियां भी चला रहा है। ये अनारक्षित रेलगाड़ियां सावंतवाडी-दादर व रत्नागिरी-एलटीटी (कुर्ला टर्मिनस) के बीच चलाई जा रही हैं।
इतनी बड़ी संख्या में ट्रेन चलाए जाने के साथ ही इनमें यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोंकण रेलवे ने RPF के साथ ही RPSF की कंपनी भी तैनात की है। इनकी सहायता के लिए स्थानीय स्तरों पर होमगार्ड व पुलिसबल को तैयार रहने के लिए उनके वरिष्ठ अधिकारियों से निवेदन किया जा चुका है। खेड, चिपलूण, रत्नागिरी, कणकवली आदि स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
कोंकण रेलवे द्वारा यात्रा के दौरान यात्रियों के बीमार पड़ने की स्थिति में कोंकण रेल रूट के खेड, चिपलूण, रत्नागिरी, कणकवली, कुडाल आदि स्टेशनों पर आपातकालीन मेडिकल सुविधा देने के लिए मेडिकल किट के साथ प्रशिक्षित कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए रत्नागिरी स्टेशन पर एक विशेष फॉर्मा काउंटर खोला गया है। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए सभी स्टेशनों पर मौजूद फूडस्टॉल चालकों को अतिरिक्त मात्रा में खाद्यपदार्थ अपने-अपने काउंटरों पर तैयार रखने के निर्देश दे दिए गए हैं।

No comments:

Post a Comment