Thursday, May 14, 2015

ठोस आश्वासन के बजाए विरोध न करने की नसीहत लेकर खाली हाथ लौट आए

कोंकण में बनाए जा रहे जैतापुर परमाणु रिऐक्टर के खिलाफ शिवसेना सांसदों ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। लगभग 10 मिनट तक चली इस मुलाकात में शिवसेना सांसदों ने जैतापुर प्रॉजेक्ट को पर्यावरण के लिए खतरनाक बताते हुए कहा कि जिस इलाके में रिऐक्टर बनाया जा रहा है वह पहले ही भूकंप के हिसाब से खतरनाक जोन में है। पीएम से मुलाकात करने वालों में 12 शिवसेना सांसदों के अलावा आरपीआई के रामदास आठवले भी शामिल थे।
जैतापुर परमाणु परियोजना का विरोध करने पीएम के पास गए शिवसेना सांसद इस मुद्दे पर पीएम से किसी ठोस आश्वासन के बजाए विरोध न करने की नसीहत लेकर खाली हाथ लौट आए। पीएम मोदी ने शिवसेना सांसदों से कहा कि वे जैतापुर का विरोध न करें। उन्होंने शिवसेना सांसदों को यह भी नसीहत दी कि जैतापुर प्रॉजेक्ट के कारण देश में बड़े पैमाने पर विदेशी निवेश होगा। पीएम ने कहा कि जैतापुर प्रॉजेक्ट का विरोध करने का मतलब विकास का विरोध करना है।
18 सांसदों वाली अपनी सहयोगी पार्टी शिवसेना के सांसदों को पीएम मोदी ने बड़े ही सस्ते में टरका दिया। सांसदों को टरकाने के लिए मोदी ने कहा कि वे परमाणु विशेषज्ञ नहीं हैं इसलिए उनके विरोध के मुद्दों को वे संबंधित मंत्रालय और विशेषज्ञों को भेज देंगे। जबकि सबको मालूम है कि अनिल काकोडकर से लेकर ज्यादातर परमाणु विशेषज्ञ पहले से ही जैतापुर परमाणु प्रॉजेक्ट के समर्थन में हैं। खुद मोदी हाल ही में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान इस प्रॉजेक्ट के लिए फ्रांस की एक कंपनी अरेवा के साथ समझौता करके लौटे हैं।
जैतापुर परमाणु परियोजना का विरोध कर रही शिवसेना का कहना है कि 10 हजार मेगावॉट परमाणु ऊर्जा वाली इस परियोजना के कारण होने वाले रेडिएशन से कोकण की धान की खेती, फलों के बाग, मच्छीमारी जैसे व्यवसाय तो प्रभावित होंगे ही, इससे लोगों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ेगा। शिवसेना का यह भी कहना है कि कोकण भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र है और यहां परमाणु संयत्र लगाना खतरनाक हो सकता है।

शिवसेना भले ही लंबे समय से इस परियोजना का विरोध कर रही है लेकिन उसका विरोध किसी काम का नहीं है, क्योंकि मुख्यमंत्री फडणवीस पहले ही कह चुके हैं कि इस परियोजना का काम इतना आगे बढ़ गया है कि अब इससे पीछे नहीं हटाया जा सकता।

No comments:

Post a Comment