Saturday, April 4, 2015

एयरपोर्ट की दस किलोमीटर परिधि से ऐसी दुकानें हटाने की बात

एयरपोर्ट की 10 किलोमीटर की परिधि में कत्लखानों पर पाबंदी है। इसके बाद भी मुंबई एयरपोर्ट के आसपास कई अवैध बूचड़खाने खुले हुए हैं। एयरपोर्ट के नजदीक चिकन, मटन की दुकानें भी हैं। इन दुकानों के चलते कई पक्षी इस परिसर में मंडराते रहते हैं जिससे आए दिन विमानों को बर्ड हिट का खतरा बना रहता है । कुछ महीने पहले मुंबई हाई कोर्ट में भी इस संबंध में एक जनहित याचिका दर्ज की गई थी। इस मामले की सुनवाई के दौरान जज ने एयरपोर्ट की दस किलोमीटर परिधि से ऐसी दुकानें हटाने की बात कही थी, साथ ही दुकानदारों को स्वच्छता और सफाई को लेकर कदम उठाने के लिए भी कहा था।
इस बाबत अब तक कोई बड़े कदम नहीं उठाए गए। आए दिन नागरिक उड्डयन नियामक भी इन दुकानों को लेकर अपनी नाराजगी जता चुका है। बीते मंगलवार को भी जेट एयरवेज के एक विमान से पक्षी टकरा गया था जिसके चलते पांच उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा और रनवे कुछ देर के लिए बंद रहा।
लैंडिंग और टेक ऑफ के दौरान विमान कम ऊंचाई पर होता है तब पक्षी इससे टकरा सकते हैं। इससे विमान के मुख्य फ्रेम, बॉडी, खिड़की, कांच और लैंडिंग गियर को भी क्षति पहुंच सकती है। यदि पक्षी का पंख विमान के इंजन में चला जाए तो इंजन बंद भी पड़ सकता है या उसकी ब्लेड टूट सकती है।

No comments:

Post a Comment