Monday, April 6, 2015

इंदू मिल की जमीन पर - निर्माण की आखिरी अड़चन रविवार को दूर

दादर स्थित इंदू मिल की जमीन पर भारत रत्न बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर के भव्य स्मारक के निर्माण की आखिरी अड़चन रविवार को दूर हो गई। केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार ने इंदू मिल की 12 एकड़ जमीन महाराष्ट्र सरकार को सौंपे जाने के करार पर हस्ताक्षर कर दिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।
इस करार के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती के दिन राज्य सरकार स्मारक का भूमिपूजन करेगी। वैसे भी 6 दिसंबर को बाबासाहेब के महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर सीएम ने 14 अप्रैल को भूमिपूजन करने का भरोसा आंबेडकर के अनुयायियों को दिलाया था।

दादर स्थिति इंदू मिल राष्ट्रीय कपड़ा निगम की थी। इसलिए मिल की जमीन केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के कब्जे में थी। आंबेडकर के अनुयायी और रिपब्लिकन पार्टियां लंबे समय से इंदू मिल की जमीन पर बाबासाहेब आंबेडकर का स्मारक बनाने की मांग कर रही थीं। बीजेपी ने चुनाव प्रचार में इंदू मिल की जमीन पर बाबासाहेब का स्मारक बनाने का वादा दलित मतदाताओं से किया था। इसी सारी पृष्ठभूमि में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक साथ जमा हुए और इंदू मिल की 12 एकड़ जमीन महाराष्ट्र सरकार को सौंपने के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय, राष्ट्रीय कपड़ा निगम और नाज्य सरकार के बीच त्रिपक्षीय करार हुआ।

No comments:

Post a Comment