Sunday, March 29, 2015

की सेहत का ध्यान अब 'मोनिका' रखेगी

गर्भावस्था में मां और उसकी कोख में पल रहे बच्चे की सेहत का ध्यान अब 'मोनिका' रखेगी। सायन स्थित बीएमसी के लोकमान्य तिलक जनरल अस्पताल में शनिवार को देश का पहला वायरलेस मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू किया गया।  'मॉनिका' (मॉनिटरिंग ऐंड केयर) नामक इस सिस्टम की मदद से गर्भावस्था के दौरान माता और शिशु दोनों की हृदयगति, यूट्रस में शिशु की अवस्था आदि की सारी जानकारी मिल सकती है। 
मोबाइल के आकार के इस यंत्र को गर्भवती महिला के गले में लटका कर रखा जा सकता है और सेंट्रल मॉनिटरिंग स्टेशन के माध्यम से इसकी जांच की जा सकती है।

स्टील चैंबर चैरिटेबल फाउंडेशन नामक संस्थान ने सायन अस्पताल को इस प्रकार के चार उपकरण दिए हैं। इस तकनीक के माध्यम से इस उपकरण को ईसीजी के लिए इस्तेमाल होने वाली लीड (तार) से जोड़ा जाएगा। लीड का एक सिरा गर्भवती मां के पेट पर रहेगा तो दूसरा इस उपकरण से जुड़ा होगा।
अब तक गर्भवती महिलाओं में मॉनिटरिंग के लिए बहुत ही भारी (5-6 किलो) का उपकरण इस्तेमाल होता था, जिससे गर्भवती महिला कोई काम नहीं कर पाती थी। यह उपकरण बहुत ही हल्का और अडवांस है। इसके लिए किसी बेल्ट की जरूरत भी नहीं। यह माता और बच्चे की हृदयगति को स्पष्ट तौर पर अलग-अलग दिखाता है और यह मोटापे से जूझ रही माताओं के लिए भी उपयोगी है।

No comments:

Post a Comment