Thursday, January 29, 2015

पुणे में कॉग्निजेंट कंपनी अपना विस्तार करेगी

दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के समिट में मिले रिसपॉन्स से राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अच्छे दिन आने की उम्मीदों के साथ लौटे हैं। सीएम ने दावोस में मिली कामयाबी के बारे में बुधवार को मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा निवेश महाराष्ट्र में ही होगा। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। दुनिया की 22 जानी-मानी कंपनियों के प्रतिनिधियों को उन्होंने राज्य में निवेश करने के लिए न्योता दिया है। बुधवार को ही माइक्रोसॉफ्ट के इंडिया हेड भास्कर पुराणिक ने राज्य के अधिकारियों से मुलाकात करके मुंबई और पुणे में 2100 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा है।
माइक्रोसॉफ्ट कंपनी मुंबई और पुणे में एशिया के सबसे बड़ा डेटा सेंटर बनाएगी, जिनमें करीब 20 हजार लोग काम करेंगे। कपंनी ने राज्य में सभी नागरिकों की डिजिटल आईडेंटिटी तैयार करने का ऑफर भी दिया है। इसके तहत सभी के आधार कार्ड से उनका आईडी लिंक रहेगा। इससे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड मिलने में आसानी होगी। यहीं नहीं, हर नागरिक को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं की भी जानकारी होगी। यह सब देखा जा सकेगा कि कौन नागरिक सरकार की किस सुविधा का फायदा उठा रहा है। पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर कंपनी एक गांव गोद लेगी। इसके अलावा कंपनी स्किल डिवेलपमेंट के लिए सरकार के साथ करार करने के लिए बेकरार है।
फडणवीस के दावोस दौरे के दौरान कई जापानी कंपनियों ने भी उनसे राज्य में निवेश करने की चर्चा की। इस सिलसिले में जल्द ही जापान का प्रतिनिधिमंडल राज्य के दौरे पर आने वाला है। जापानी कंपनियों के लिए मुख्यमंत्री ने जापानी पार्क बनाने की बात कही। उस पार्क में सिर्फ जापान की कंपनियां होंगी। दुनिया के हर देश को कंपनियों की मांग पर सीएम ऐसे पार्क मुहैया कराने के लिए तैयार हैं।
दावोस जाने से पहले सीएम ने पूरी तैयारी की थी। राज्य में कहां-कहां निवेश किया जा सकता है और कहां पर कितनी जमीन उपलब्ध है, इसका पूरा डेटा लेकर ही सीएम दावोस गए थे। इसका फायदा यह हुआ कि सीएम लगे हाथ निवेशकों को यह भरोसा दिला सकें कि सरकार कितने दिन में उनके प्रॉजेक्ट को क्लियरेंस दे सकती है।
सीएम के मुताबिक, इस पर भी ध्यान दिया जाएगा कि निवेश का फायदा राज्य के किसानों को भी मिले। यहां के 14 कृषि उत्पादों की खरीद में विदेशी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। वे कंपनियां किसानों को बीज, खाद आदि मुहैया कराएंगी। किसानों को अपने उत्पाद उसी कंपनी को बेचने होंगे।
किन कंपनियों ने बढ़ाए हाथ
- पुणे में कॉग्निजेंट कंपनी अपना विस्तार करेगी
- ऐस्केलेटर बनाने वाली कंपनी शिंडलर तलेगांव में कारखाना खोलेगी
- पेपर उत्पादक ऑस्ट्रेलियन कंपनी से बातचीत जारी
- जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
- जापान की टोरे कंपनी ने अमरावती और नागपुर में टेक्सटाइल पार्क बनाने में दिलचस्पी
- राज्य के इंफ्रा प्रॉजेक्ट में हिल्टी ग्रुप निवेश का इच्छुक
- फॉक्सवैगन को छोटी कार उत्पादन यूनिट खोलने में दिलचस्पी
- खिमजी ग्रुप ने इंजिनियरिंग में निवेश करने में दिखाई रुचि
- क्रेडिट सुजी के मुंबई और पुणे में विस्तार की संभावना
- जेपी मोर्गन भी राज्य में विस्तार करेगी

- जेट्ररो ने भी किया राज्य में विस्तार का वादा

No comments:

Post a Comment