Friday, January 9, 2015

कैबिनेट का 10 नए मिनिस्टर्स के साथ विस्तार


बीजेपी महाराष्ट्र में कुछ छोटे दलों के नेताओं को कैबिनेट में शामिल करने पर काम कर रही है। कैबिनेट का 10 नए मिनिस्टर्स के साथ विस्तार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और बीजेपी के महाराष्ट्र में प्रेजिडेंट रावसाहेब दन्वे नए मिनिस्टर्स के नाम फाइनल करने के लिए पार्टी के प्रेजिडेंट अमित शाह के साथ मुलाकात करेंगे।
बीजेपी और शिव सेना ने राज्य में लोकसभा चुनाव राजू शेट्टी के स्वाभिमानी शेतकारी संगठन (एसएसएस), महादेव जनकर की राष्ट्रीय समाज पक्ष (आरएसपी) और कुछ अन्य छोटे दलों के साथ मिलकर लड़ा था। मुंबई से बीजेपी के एक विधायक ने कहा, 'यह गठबंधन राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान नहीं रहा था। लेकिन अब बीजेपी का मानना है कि राजू शेट्टी और अन्य दल पार्टी की राजनीतिक तौर पर मदद करेंगे। 
इन छोटे दलों में से किसी के पास स्टेट लेजिस्लेटिव काउंसिल में सीटें नहीं हैं। इन दलों को कैबिनेट में शामिल करने का मतलब है कि बीजेपी को इनके नेताओं को स्टेट लेजिस्लेटिव काउंसिल में सीटें भी उपलब्ध करानी होगी। काउंसिल की चार सीटें अगले महीने भरी जानी हैं, जबकि चार और जून में खाली होंगी।
इस वजह से इन नेताओं को आसानी से जगह दी जा सकती है। लेकिन अंतिम मंजूरी केंद्रीय नेतृत्व की ओर से ही आनी है।' राजू शेट्टी के सहयोगी सदाभाउ खोटे और महादेव जनकर को राज्य मंत्रिमंडल में लिया जा सकता है। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया भी कैबिनेट में एक जगह की मांग कर रही है, लेकिन बीजेपी नेताओं का कहना है कि पार्टी को कॉर्पोरेशंस में कुछ सीनियर पोजीशंस ही दी जा सकती हैं।
बीजेपी के ज्यादातर वरिष्ठ नेता छोटे दलों को कैबिनेट में जगह देने के पक्ष में हैं, लेकिन इसे लेकर एक मुद्दा यह है कि इन दलों के नेताओं को कौन से पोर्टफोलियो दिए जाएं। शिव सेना के महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने पर इंडस्ट्रीज जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से छीनकर शिव सेना को दिए गए थे।
बीजेपी नेताओं ने कहा कि इसे अब दोहराया नहीं जा सकता और मुख्यमंत्री के पास अभी मौजूद कुछ हल्के पोर्टफोलियो छोटे दलों के नेताओं को दिए जा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment