Thursday, January 15, 2015

यात्रियों को जल्द ही मोबाइल पर मिलेगी 'बेस्ट इन्फर्मेशन'

बेस्ट परिवहन विभाग की ओर से मार्च 2016 तक बेस्ट के तहत आने वाली सभी बसों में यात्रियों की जानकारी के लिए पैसेंजर इन्फर्मेशन सिस्टम (PIS) लगाया जाएगा। इस सिस्टम के जरिए यात्रियों को बस के बारे में पूरी जानकारी उनके मोबाइल पर उपलब्ध हो सकेगी।
बेस्ट विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बेस्ट की बसों से प्रतिदिन करीब 40 लाख यात्री यात्रा करते हैं। यात्रियों के मन में यात्रा करने से पहले कई सवाल होते हैं, जिनका जवाब उन्हें वक्त पर नहीं मिल पाता है। इसलिए बेस्ट ने उनकी सुविधा के मद्देनजर सभी बसों में PIS सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत यात्रियों को बस से संबंधित सारी जानकारी उनके मोबाइल पर आराम से उपलब्ध हो सकेगी।
अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बेस्ट परिवहन विभाग के अंर्तगत आने वाली करीब 4200 साधारण बसें और 290 एसी बसें हैं, जिनमें से अब तक कुल 1900 बसों में PIS सिस्टम लगाया जा चुका है। बेस्ट प्रशासन ने अब सभी बसों में PIS सिस्टम लगाने का निर्णय ले लिया है। साल 2016 तक इसका काम पूरा किया जाएगा। PIS सिस्टम लगाने की लागत को 2015-16 के आर्थिक बजट में दर्ज कराया जाएगा। इसके अलावा बेस्ट परिवहन विभाग की पूरी जानकारी वेबसाइट www.bestpis.in पर उपलब्ध की गई है।
अधिकारी ने बताया कि बस में आशंकित हलचलों पर नजर रखने के लिए बेस्ट परिवहन विभाग ने सभी बसों में CCTV कैमरे लगाए थे, लेकिन सभी CCTV कैमरे लगभग बंद ही पड़े हैं। बस और यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से बेस्ट विभाग ने सारे CCTV कैमरों को जल्द से जल्द कार्यान्वित करने का निर्णय ले लिया है। इस साल के अंत तक सभी बसों के CCTV कैमरे कार्यान्वित होने की संभावना जताई जा रही है।

No comments:

Post a Comment