Friday, March 28, 2014

नरेंद्र मोदी के नाम और उनके चित्रों का 'दुरुपयोग'

राज ठाकरे की एमएनएस से शुरुआत में बढ़ाई गई दोस्ती अब शायद बीजेपी को रास नहीं आ रही। पार्टी ने पोस्टरों और प्रचार में नरेंद्र मोदी के नाम और उनके चित्रों का 'दुरुपयोग' करने वालों पर रोक लगाने की मांग की है। मुंबई की दो दिन की यात्रा पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. संपत से बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई ने इस चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई की मांग की है।
हालांकि पार्टी ने कहीं भी एमएनएस के नाम का उल्लेख नहीं किया है, मगर चुनाव आयुक्त को दिए ज्ञापन में संकेत साफ है। ज्ञापन में कहा गया है कि 'हमें पता चला है कि कुछ पार्टियां और व्यक्ति (जनता को) भ्रमित करके भ्रष्ट तरीके से मोदी के चित्रों, प्रतीकों और उनके नाम का इस्तेमाल बैनरों और पोस्टरों पर कर रहे हैं। वो वोटरों के सामने ऐसे बन रहे है कि उनका हमारी पार्टी के साथ गठबंधन है, ताकि वोटर भ्रमित होकर उन्हें वोट दे दें।'
बीजेपी चुनाव समिति के वॉर रूम के इंचार्ज श्रीकांत भरतिया, महासचिव अतुल भातखलकर और मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। बताया जाता है कि उन्होंने यह भ्रम राज्यभर में फैलाए जाने की शिकायत की। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उनके 'महायुति' गठबंधन में बीजेपी, शिवसेना, रिपब्लिकन (आरपीआई-ए), राष्ट्रीय समाज पक्ष और स्वाभिमानी शेतकरी संगठन- यहीं 5 पार्टियां शामिल हैं। इनके अलावा कोई और पार्टी हमारे गठबंधन में शामिल नहीं है। इसलिए उन्हें हमारे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी के प्रतीक, चित्र, नारों और नाम का इस्तेमाल करने का कोई अधिकार नहीं है।

No comments:

Post a Comment