Monday, March 10, 2014

अपना नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा की गई पहल के तहत जगह- जगह लंबी कतारें

मुंबई उपनगरों में सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं द्वारा वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा की गई पहल के तहत जगह- जगह लंबी कतारें देखी गईं। रविवार की सुबह 10 बजे से शुरू हुई इस मुहिम में कई जगहों पर मतदाताओं के बीच असंमजस की स्थिति दिखाई दी। हालंकि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन के माध्यम से पूरी जानकारी मुहैया कराई थी कि मतदाता किस तरह से अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। 
पश्चिमी उपनगर कांदिवली ईस्ट स्थित ठाकुर विलेज में लगभग पांच मतदान केंदों पर वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने की व्यवस्था की गई थी, जहां नए मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए रजिस्टे्रशन करा रह थे। सिर्फ एक दिन के चलाए गए इस अभियान में ठाकुर विलेज के सभी मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाता यही जानने को उत्सुक थे कि वे किस तरह से अपना नाम वोटर विस्ट में जुड़वा सकते हैं।
 
ठाकुर विलेज के समता नगर मतदान केंद्र पर मागाठाणे निर्वाचन केंद्र 154 विभाग के अधिकारी मौजूद थे। यहां पर अलग- अलग तीन चार काउंटर बनाए गए थे। इन काउंट पर मौजूद निर्वाचन आयोग के अधिकारी लोगों
 
को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के बारे में पूरी जानकारी दे रहे थे। साथ ही नए मतदाताओं को फार्म भरवाने के लिए उपलब्ध कराइ जा रहे थे।
 
यहां विभाग के अन्य कर्मचारी साथ ही लोगों को यह भी बता रहे थे कि फार्म के साथ क्या- क्या डॉक्युमेंट दिखाए जाने हैं और किस डॉक्युमेंट की फोटो कॉपी फार्म के साथ लगानी है। साथ ही लोगों को यह भी जानकारी दी गई कि यदि किसी के वोटर आई डी में फोटो नहीं है, तो उन्हें फॉर्म के साथ अपनी दो फोटो भी संलग्न करनी होंगी।
 

No comments:

Post a Comment