Friday, October 23, 2015

दालों की जमाखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

महाराष्ट्र के ठाणे में पुलिस और राज्य के आपूर्ति विभाग ने दालों की जमाखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। यहां कई गोदामों पर छापा मारकर 125 करोड़ रुपए मूल्य से भी अधिक की दालें बरामद की हैं। ठाणे आयुक्त कार्यालय के जनसंपर्क अधिकारी गजानन कबदुले ने बताया कि एक संयुक्त अभियान में रायगढ़ इलाके में स्थित पांच गोदामों पर छापे मारे गए।
वहां से तूवर, सफेद चना, उड़द और मसूर समेत भारी मात्रा में दालों का भंडार जब्त किया गया। प्रारंभिक आकलन के अनुसार इन दालों की कीमत करीब 125 करोड़ रुपए आंकी गई है। उन्होंने बताया कि जो दालें बरामद कर जब्त की गई हैं उनकी सही मात्रा का भी आकलन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि गोदामों को सील करने और उनके मालिकों को गिरफ्तार करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि संयुक्त दल ने चामुंडा गोदाम से 7.75 करोड़ रुपए, लक्ष्मी गोदाम से 45.20 करोड़ रुपए और त्रिमूर्ति गोदाम से 40.94 करोड़ रुपए मूल्य का माल जब्त किया। इसके साथ ही आरपी वेयरहाउस से 25.04 करोड़ रुपए और एसडी वेयरहाउस से 3.55 करोड़ रुपए की दालें जब्त की गईं।

आरोपी गोदाम मालिकों के खिलाफ अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि दो-तीन दिनों में दालों की कीमतें कम होंगी। आयातित दाल बाजार तक पहुंचने लगी है। साथ ही 10 राज्यों में जमाखोरों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है।

No comments:

Post a Comment