Wednesday, September 3, 2014

मंगलवार की सुबह अचानक बिजली गुल

मुंबई के कई इलाकों में मंगलवार की सुबह अचानक बिजली गुल हो गई, जिससे लाखों लोगों को भारी परेशानी हुई। ट्रॉम्बे स्थित टाटा पावर प्लांट की एक यूनिट सुबह 9.40 बजे अचानक ठप हो गई। इस यूनिट से 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। प्लांट ठप होने से उसे अपने कई फीडर्स को बिजली देना बंद करना पड़ा। इससे टाटा पावर के ग्राहक तो प्रभावित हुए ही, बेस्ट और रिलायंस इन्फ्रा के ग्राहकों को भी बिजली नहीं मिल सकी।
बिजली गुल होने का सबसे ज्यादा असर बेस्ट वाले इलाकों में पड़ा है, क्योंकि यह अपनी बिजली नहीं बनाता है। सारी बिजली वह टाटा पावर से ही खरीदता है। इससे दादर, माहिम, धारावी, सायन, प्रभादेवी, परेल, शिवड़ी, भायखला, चिंचपोकली, गिरगांव और मुंबई सेंट्रल पूरी तरह से बिजली से कटे रहे। वहीं हुतात्मा चौक, बैलार्ड पियर, नरीमन पॉइंट और मेट्रो सिनेमा के कुछ हिस्सों में भी बिजली नहीं थी।
खराब हुई यूनिट मुख्य रूप से शहर को बिजली की आपूर्ति करती है। टाटा पावर खुद बिजली बनाता है और सबर्ब में सप्लाई भी करता है, इसलिए सबर्ब के कई इलाकों में बिजली नहीं रही। टाटा पावर के 5 लाख ग्राहक हैं। टाटा अपनी बिजली रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी बेचता है, इसलिए रिलायंस की सप्लाई वाले इलाकों में भी बिजली नहीं थी। जुहू, अंधेरी, साकीनाका, चेंबूर और बीकेसी में भी बिजली नहीं थी। मस्जिद बंदर और कालबादेवी जैसे ट्रेडिंग इलाकों में भी बिजली गायब रही।
ऊंची इमारतों में रहने वालों को सीढ़ियां चढ़नी-उतरनी पड़ीं। पहले से तय कई कार्यक्रम रद करने पड़े। कारखानों का उत्पादन ठप हो गया। कमर्शल ऑफिसों और बाजारों में अटेंडेंस कम रही। कम्प्यूटर बंद रहे। कॉपोर्रेट हाउस अंधेरे में डूबे रहे।
टाटा
 पावर के अनुसार, इस यूनिट में तकनीकी खराबी के कारण बिजली उत्पादन बंद हो गया। कंपनी का कहनाहै महाराष्ट्र के पड़ोसी राज्यों में बिजली उपलब्ध है, लेकिन स्टेट ट्रांसमिशन नेटवर्क की ओवरलोडिंग के कारणमुंबई में बिजली का लाना संभव नहीं है।
टाटा
 पावर ने शाम को बताया कि सभी इलाकों में बिजली की आपूर्ति देर रात तक ही शुरू हो सकेगी। कंपनीप्रवक्ता ने बताया, 'हम बिगड़ी हुई यूनिट को ठीक करने के साथ-साथ अपने खोपोली पावर प्लांट से पावर लाकरमुंबई में सप्लाई करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही, यूनिट 5 के पास वाली यूनिट 6 भी शुरू की जा रही है, जोऑयल से चलती है।

No comments:

Post a Comment