Thursday, September 11, 2014

सीएम के लिए सीट की तलाश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण अपने लिए सेफ सीट तलाशने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस अपने नेताओं और एनसीपी के साथ बातचीत कर रही है ताकि चव्हाण को सुरक्षित रास्ता दिया जा सके। पार्टी नहीं चाहती है कि चव्हाण चुनाव लड़ने से मना कर दें या चुनाव लड़ने की स्थिति में उन्हें हार का सामना करना पड़े। 
एआईसीसी के सूत्रों के मुताबिक चव्हाण लेजिस्लेटिव काउंसिल के मेंबर हैं। उन्होंने पार्टी हाईकमान को कराद (दक्षिण) से चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा बता दी है। कराद (दक्षिण) कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। पार्टी यहां बुरे से बुरे दौर में भी आसानी से बाहर निकलती रही है। हालांकि पिछले 20 सालों से इस सीट की नुमाइंदगी कर रहे दिग्गज कांग्रेसी विलास काका पाटिल ने चव्हाण के इस फैसले का विरोध किया है। पाटिल ने पार्टी को बता दिया है कि अगर यह सीट चव्हाण को दी जाती है तो वह यहां से बागी उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे। वहीं चव्हाण को एक और मोर्चे पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एनसीपी चव्हाण को सेफ पैसेज देने के मूड में नहीं है। एनसीपी के साथ चव्हाण के संबंध बेहतर नहीं रहे हैं। कराद (दक्षिण) सतारा लोकसभा सीट के तहत आती है और यह सीट एनसीपी के कब्जे में है। 
चव्हाण के कराद दक्षिण सीट को चुनने की वजह यह भी है कि यह क्षेत्र सतारा लोकसभा सीट के तहत आती है और यहां पर चव्हाण फैमिली की मजबूत पकड़ रही है। हालांकि 1999 में चव्हाण को एनसीपी उम्मीदवार ने हरा दिया था। इसी साल कांग्रेस से टूटकर एनसीपी का गठन हुआ था। उसके बाद से चव्हाण ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है। मई में हुए लोकसभा चुनावों में एनसीपी सतारा सीट पर कब्जा करने में कामयाब रही। एआईसीसी के एक पदाधिकारी ने कहा, 'हम विलासराव काका पाटिल को वह सीट छोड़ने के लिए मना रहे हैं, लेकिन वह विरोध कर रहे हैं। हम अभी भी सीएम के लिए सीट तलाश रहे हैं।

No comments:

Post a Comment