Thursday, April 17, 2014

इस ठग ने पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया के एक परिचित को भी नहीं छोड़ा

मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है, जो एयर टिकट कैंसल कराकर उसके रिफंड से करोड़ों कमाता था। क्राइम ब्रांच सूत्रों का कहना है कि हिमांशु पितरोवा नामक इस ठग ने पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया के एक परिचित को भी नहीं छोड़ा था।
हिमांशु की मोडस ऑपरेंडी बहुत ही अनूठी थी। वह गूगल में या अखबारों में विज्ञापन देकर सस्ते रेट पर विदेश के टिकट बुक कराने का ऑफर देता था। विदेश जाने वाले लोग अमूमन दो महीने पहले अपना प्रोग्राम बना लेते हैं। अक्सर लोग फैमिली के साथ ही विदेश जाते हैं। उसके द्वारा दिए विज्ञापन में लिखे नंबर पर लोग उससे एयर टिकट बुक करने के लिए संपर्क करते थे। बदले में वह कोई अकाउंट नंबर बता देता था या लोगों से कैश ले लेता था। इसके बाद वह कुछ घंटे के अंदर टिकट बुक कराकर संबंधित व्यक्ति को टिकट का ई -मेल भी भेज देता था। ई-मेल भेजने के कुछ घंटे या कुछ दिनों के अंदर ही वह टिकट कैंसल करा देता था।
चूंकि वह टिकट खुद बुक कराता था और वही कैंसल कराता था, इसलिए कैंसल कराने का मेसेज उसके द्वारा दिए मोबाइल नंबर पर ही आता था। बाद में वह अपना मोबाइल बंद कर देता था और दूसरा मोबाइल यूज करने लगता था। संबंधित पार्टी बिना कोई शक किए रिजर्व कराए गए टिकट के दिन एयरपोर्ट पहुंच जाती थी। पीएनआर नंबर देख कर सभी को एयरपोर्ट के अंदर भी जाने दिया जाता था, लेकिन अंदर जाकर उन्हें बताया जाता था कि उनका टिकट तो कैंसल हो चुका है। विदेश में घूमने के लिए निकली फैमिली के लिए निश्चित ही यह किसी सदमे से कम नहीं होता था। संबंधित फैमिली जब हिमांशु से उसके मोबाइल पर संपर्क करती थी, तो वह बंद मिलता था।

No comments:

Post a Comment