Thursday, August 27, 2009

14 महिलाओं से शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया


आपको अगर यह कहा जाए कि आप दोहरी ज़िंदगी जिएं तो आप में से ज़्यादातर लोग यह बात सुनकर ही परेशान हो जाएंगे। लेकिन मुंबई का एक शख्स पिछले कई सालों से दोहरी या तिहरी नहीं, बल्कि 14 ज़िदंगियां एक साथ जी रहा है। पुलिस ने एयर इंडिया के इस 40 साल के इंजीनियर को 18 अगस्त को 14 महिलाओं से शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक इस शख्स ने पिछले दो-ढाई सालों में ही ये सभी शादियां की हैं। पुलिस अफसरों के मुताबिक इस केस के बाद तुषार वाघमारे उर्फ तुषार बापट को एयर इंडिया की नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। वाघमारे के खिलाफ अब तक पांच शिकायतें आ चुकी हैं। पुलिस के मुताबिक बाकी बची नौ महिलाएं अपनी प्रतिष्ठा के डर से सामने नहीं आ रही हैं। इस मामले की जांच कर रहे पुलिसवालों के मुताबिक वाघमारे ने एक मैरिज पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा रखा है, जिसमें उसने जानकारी दी है कि उसने 2006 में अपनी पत्नी को तलाक दे दिया है। इसके साथ ही वाघमारे ने अपने प्रोफाइल में यह जिक्र भी किया है कि वह ब्राह्मण लड़की की तलाश में है जो विधवा या परित्यक्ता (डिवोर्सी)भी हो सकती है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक वाघमारे अपनी सभी 14 बीवियों का खयाल रखता था। हालांकि, आखिर में बीवियों को वाघमारे का खयाल रखना पड़ा क्योंकि 70 हजार रुपये की महीने की उसकी तनख्वाह खर्च हो चुकी होती थी। वाघमारे की 14 बीवियों में से कम से कम तीन इंजीनियर या आर्किटेक्ट थीं। बाकी महिलाएं घरेलू थीं। वाघमारे मैरिज पोर्टल पर मौजूद लड़कियों के प्रोफाइल पर विजिट करता था और उनके मां-बाप से अपॉइंटमेंट फिक्स करता था। वाघमारे उन्हें लोखंडवाला या जोगेश्वरी में किराए पर लिए गए अपने फ्लैट पर बुलाता था। डिप्टी पुलिस कमिश्नर आर.एम.वाटकर ने बताया कि किसी महिला या उसके मां-बाप वाघमारे की पृष्ठभूमि के बारे में जानने की कोशिश नहीं की। वे सभी वाघमारे की जॉब प्रोफाइल से प्रभावित हो जाते थे। वाटकर ने बताया कि वाघमारे हर महिला के साथ तीन दिन लगातार रहता था और फिर उनको यह बताकर कि वह ऑफिस के काम से दूसरे राज्यों में जा रहा है, दूसरी महिला के पास पहुंच जाता था। इस तरह वह सभी महिलाओं के साथ बारी-बारी समय बिताता था।

सीनियर इंसपेक्टर विजय राउत ने बताया, वाघमारे ने सभी महिलाओं को फर्जी डिवोर्स लेटर दिखाकर शादी के लिए राजी करता था। राउत के मुताबिक लेटर एक स्टैंप पेपर पर लिखा गया था जिसपर दस्तखत थे और उसपर नोटरी का स्टैंप भी था। इंसपेक्टर शिवाजी फाडतारे के मुताबिक वाघमारे ने 2006 में अपनी पत्नी को तलाक देने के बाद ये शादियां शुरू कीं। वाघमारे ने अपना टाइटल भी बापट रख लिया ताकि वह ब्राह्मण लड़कियों से शादी कर सके।

वाघमारे की पोल तब खुली जब उसने मुलुंड में रहने वाली 29 साल की एक आर्किटेक्ट से 11 अगस्त को शादी की। यह महिला डिवोर्सी है उसका एक बेटा भी है। लोखंडवाला में जब इस महिला के मां-बाप वाघमारे से मिलने आए तब वह वहां एक महिला के साथ रह रहा था और उसे वाघमारे ने कुछ घंटे पहले बाजार भेज दिया था। हालांकि, लोनावाला में हनीमून मनाने के बाद जब वह लौटे तो उसकी अंतिम पत्नी ने बताया कि उसे एक असाइनमेंट के सिलसिले में दिल्ली जाना है। महिला के मुताबिक उसे तब बहुत अजीब लगा जब वाघमारे ने उससे कहा कि वह जितना चाहे समय ले सकती है और बिना जल्दबाज़ी के जब चाहे तभी लौटे। महिला को तब और ज़्यादा अजीब लगा जब वाघमारे ने कहा कि उसे इस बात कोई आपत्ति नहीं होगी अगर उसका कोई विवाहेतर संबंध(एक्स्ट्रामराइटल अफेयर) भी हो।

इन सब बातों से इस महिला का शक गहरा गया और उसने लोखंडवाला फ्लैट पर जाने का फैसला किया। 16 अगस्त को जब यह महिला लोखंडवाला फ्लैट पर पहुंची तो उसे एक और 29 साल की महिला वहां मिली जिसने बताया कि वह वाघमारे की बीवी है और उसकी शादी अप्रैल, 2009 में हुई थी। जांचकर्ताओं ने बताया कि उन्हें एयर इंडिया से एक ख़त मिला है, जिसमें कहा गया है कि एयर इंडिया वाघमारे के खिलाफ एक विभागीय जांच कर रही है, जिसमें आरोप है कि वाघमारे ने एयर इंडिया की महिला कर्मी को यौन उत्पीड़न किया है। वाघमारे को पुलिस कस्टडी में 29 अगस्त तक के लिए भेज दिया गया है।

No comments:

Post a Comment