यह सच है कि मुम्बई को रेल बजट से जो अपेक्षाएं थी, उसके अनुपात में इसे हिस्से में वो माल नहीं आया है, मगर ऐसा भी नहीं है कि रेल बजट के प्रावधानों से मुम्बई एकदम अछूती रहेगी। तकनीकी विश्लेषण पर पता चलता है कि मुम्बई को भी आगे चलकर काफी फायदा होने वाला है। बोरिवली स्टेशन के प्लैटफार्म 6-ए को बनाने के लिए 14.5 करोड़ रुपए की मंजूरी इस बजट में दे दी गई है। इसके अलावा देश के जिन 375 स्टेशनों के कायाकल्प की बात कही गई है, उसमें करीब 38 स्टेशन उपनगरों के हैं। इनमें से प्रमुख स्टेशन है अंधेरी, बांद्रा, बेलापुर, भांडूप, भाईंदर, बोरिवली, चर्नी रोड, चेम्बूर, चर्चगेट, करी रोड, दादर, दहाणू रोड, डाकयार्ड रोड, डोंबिवली, घाटकोपर, गोरेगांव, कर्जत, कसारा, खोपोली, किंग सर्कल, कुर्ला, मालाड, मरीन लाइन्स, माटुंगा, मीरा रोड, मुलुंड, मुम्बई सेंट्रल, नाहुर, नायगांव, पनवेल, सानपाड़ा, सांताक्रुज, सफाले, तिलक नगर, उल्हासनगर, वाणगांव, वाशी, विरार हैं। इन स्टेशनों पर पीने का पानी, प्रसाधन, कैटरिंग सर्विस, वेटिंग रूम और दूसरी बुनियादी सेवाओं को चकाचक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कल्याण में एक नर्सिंग कॉलेज खुलने वाला है। बंगाल के कंचरापारा में जिस 5000 कोच की क्षमता वाले ईएमयू/एमईएमयू के उत्पादन की इकाई खोले जाने की बात कही है, उसका सबसे ज्यादा फायदा मुम्बई को ही मिलने वाला है, क्योंकि यही एक ऐसा शहर है जहां एमईएमयू के ट्रेनों की खपत सबसे ज्यादा होती है। जानकारों के अनुसार सुदूर उपनगरों में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लाखों ऐसे हैं, जिन्हें 'इज्जत' स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा और उन्हें लोकल का पास 25 रुपए में मिल सकेगा। इन सबके बरक्स, मुम्बई से खुलने वाली 11 नई मेल ट्रेनें शुरू की गई हैं 'मुम्बई-दिल्ली युवा ट्रेन' की बात करें तो इसके जरिए महज 299 रुपए में मुम्बई से दिल्ली जाया जा सकता है। मुम्बई को मिले इस 'ट्रीटमेंट' को सही ठहराते हुए सांसद मिलिंद देवड़ा ने कहा है कि दरअसल सारा दारोमदार मुम्बई की लोकल एजेंसियों, मसलन राज्य सरकार, बीएमसी, एमआरवीसी आदि के ऊपर हैं। वो बताते हैं कि मत भूलिए कि 'रेल मंत्री जी ने साफ तौर पर कहा है कि एमयूटीपी के प्रोजेक्टों को पैसे की कमी नहीं पड़ने दी जाएगी।
Saturday, July 4, 2009
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