Wednesday, September 9, 2015

पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया को तत्काल प्रभाव से पदोन्नत कर स्थानांतरित

महाराष्ट्र सरकार ने शीना बोरा हत्याकांड की जांच में जुटे मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया को तत्काल प्रभाव से पदोन्नत कर स्थानांतरित कर दिया। उनकी जगह जावेद अहमद को नया कमिश्नर बना दिया गया।
सूत्रों के मुताबिक, मारिया इस फैसले को राजनीति से प्रभावित मान रहे हैं और इस्तीफा देने का भी मन बना रहे हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, आमतौर पर मारिया किसी भी मसले पर सार्वजनिकतौर पर टिप्पणी नहीं करते हैं, लेकिन ट्रांसफर की खबर सुनकर उनका चेहरा सबकुछ कह रहा था।
इस बीच मारिया ने इस बात का खंडन करते हुए कहा है कि वो इस्‍तीफा देने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।
मारिया की पदोन्नति 30 सितंबर को तय थी, लेकिन उन्हें 22 दिन पूर्व ही तुरंत प्रमोशन व ट्रांसफर की "सौगात" देकर डीजी होमगार्ड नियुक्त किया गया है। अहमद ने तत्काल नया पदभार भी संभाल लिया।
गणपति की तैयारी बताई वजहमहाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) केपी बख्शी ने बताया कि मारिया के यकायक प्रमोशन व ट्रांसफर इसलिए किया गया कि आगामी गणपति महोत्सव व बकरीद के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अहमद को वक्त मिल सके। बख्शी ने इसे शीना हत्याकांड की जांच से जोड़ने को अनुचित बताया।
मुंबई के पुलिस कमिश्नर के पद को अपग्रेड कर महानिदेशक स्तर का बनाया गया है। इसीलिए डीजी होमगार्ड अहमद को यह पद और मारिया को डीजी होमगार्ड का पद दिया जा सका। दोनों 1981 बैच के आईपीएस अफसर हैं। शीना कांड की जांच का क्या होगा, यह पूछने पर बख्शी ने कहा कि पुलिस के लिए सभी जांच महत्वपूर्ण होती है न सिर्फ इसी केस की।

कमिश्नर का काम सिर्फ जांच की निगरानी का रहता है। जांच निचले स्तर के अधिकारी करते हैं। इस वजह से मारिया बिदा?जानकार सूत्र इसे हाई प्रोफाइल शीना मर्डर केस में मारिया की गहरी रुचि व जांच के लिए घंटों खार थाने में स्वयं पूछताछ करना बता रहे हैं।

No comments:

Post a Comment