Wednesday, July 22, 2015

बारिश से मंगलवार को रद्द ट्रेनें

मुंबई में मॉनसून ने जोरदार वापसी करते हुए सड़कों की मरम्मत और नाला सफाई के बीएमसी प्रशासन के दावों की एक बार फिर से पोल खोल दी। मुंबई शहर, पूर्वी उपगनरों और पश्चिमी उपनगरों के निचले इलाकों में जलभराव हुआ। कई जगह नालों का पानी सड़कों पर बहने लगा।

'लाइफ लाइन' प्रभावित
निचले इलाकों, जैसे हिंदमाता, दादर, परेल, माटुंगा, सायन, किंग्स सर्कल, कुर्ला, घाटकोपर, सांताक्रुज, लिंकिंग रोड, बांद्रा, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, अंधेरी, मालाड और एयरपोर्ट परिसर में जलभराव हुआ। यहां परिवहन सेवा बाधित होने से लोगों को घंटों ट्रैफिक समस्या से जूझना पड़ा। मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली 'लोकल सेवा' भी प्रभावित हुई। वहीं कुछ ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। हालांकि, बारिश से मुंबई और आसपास की झीलों का जलस्तर बढ़ गया है।

इमारत गिरी, बच्चे की मौत
बीएमसी सूत्रों के मुताबिक, बारिश के दौरान मंगलवार सुबह सम्राट अशोक नगर गोवंडी पश्चिम में इमारत का हिस्सा गिरने से दो महीने के बच्चे की मौत हो गई, जबकि उसकी मां खुशबू परवेज शेख (26) को गंभीर चोटें आईं। सीपी टैंक रोड स्थित खत्तर गली में पांच मंजिला इमारत और मालवणी में भी एक इमारत का हिस्सा गिरा। दोनों ही घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई।

पेड़ गिरे, दो जख्मी
बीएमसी डिजास्टर विभाग के मुताबिक, मंगलवार को मुंबई समेत पूर्व और पश्चिम उपनगरों में 14 पेड़ गिरे। सांताक्रुज में पेड़ गिरने से साइकल सवार जयंत कांतिलाल वोरा (61) और मोटरसाइकल सवार वासुदेव रामचंद्रानी (34) को चोटें आई हैं। रामचंद्रानी की स्थिति गंभीर है।

शॉर्ट सर्किट
मुंबई में 5 से 6 जगहों पर शॉर्ट सर्किट के मामले सामने आए। हालांकि इससे किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मंगलवार को हुई बारिश
मुंबई शहर : 30.08 मिमी.
पूर्व उपनगर : 47.72 मिमी.
पश्चिम उपनगर : 58.66 मिमी.
चेतावनी
बीएमसी के मुताबिक, बुधवार सुबह 9.11 बजे समुद्र में 1.60 मीटर की लहरें उठने की संभावना है। बीएमसी ने लोगों से अपील की है कि वे दो से तीन दिनों तक समुद्र की ओर न जाएं।

रेलवे पर असर
पालघर में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक की मिट्टी धसने के कारण गुजरात की ओर जाने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुईं। बांद्रा स्टेशन पर 'पॉइंट फेल्योर' होने पर वेस्टर्न लाइन की कई लोकल ट्रेनें रद्द की गईं। ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही थीं। सेंट्रल रेलवे की लोकल ट्रेन सेवा कुछ समय के लिए बंद रही। सायन और कुर्ला के बीच रेलवे ट्रैक पूरी तरह जलमग्न होने से कुर्ला और सीएसटी के बीच की 10 ट्रेनें रद्द की गईं।

बारिश से मंगलवार को रद्द ट्रेनें
19011 बांद्रा-अहमदाबाद एक्सप्रेस
12935 बांद्रा-सूरत इंटर सिटी एक्सप्रेस
12009 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस
19215 मुंबई सेंट्रल-पोरबंदर एक्सप्रेस
59045 बांद्रा टर्मिनस-वापी पैसेंजर

No comments:

Post a Comment