Monday, July 20, 2015

नियमावली तैयार करने का निर्णय- गणेशोत्सव मंडप

गणेशोत्सव मंडप को लगाने की मंजूरी देने के लिए बीएमसी ने हाई कोर्ट के आदेश पर नई नियमावली तैयार करने का निर्णय लिया है। बीएमसी कमिश्नर अजोय मेहता ने बताया कि बीएमसी द्वारा ट्रैफिक से मुंबईकरों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए बीएमसी द्वारा नई नियमावली दो-तीन दिन में पेश की जाएगी और जुलाई के अंत तक गणेशोत्सव मंडप लगाने के लिए मंडलों को मंजूरी देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
बीएमसी सूत्रों के मुताबिक, अब तक बीएमसी द्वारा मात्र 4 मंडलों को गणेशोत्सव मंडप लगाने की मंजूरी दी गई हैं, जबकि मुंबई में कुल 11,554 गणेशोत्सव मंडल हैं। हालांकि इन मंडलों को जुलाई के अंत तक मंडप लगाने की मंजूरी मिलने की संभावना है।
बीएमसी कमिश्नर ने बताया कि नई नियमावली के मुताबिक गणेशोत्सव के दौरान मुंबईकरों को कोई भी समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, रिक्शा स्टैंड जैसे भीड़भाड वाली जगहों पर ट्रैफिक की गंभीर समस्या पर नियंत्रण रखने की पूरी कोशिश की जाएगी, ताकि गणेशोत्सव के दौरान मुंबईकरों को कोई परेशानी नहीं हो। साथ ही ध्वनिप्रदूषण पर भी नियंत्रण रखा जाएगा।
बीएमसी सूत्रों के अनुसार, हाई कोर्ट ने रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज, रिक्शा व बस स्टैंड के रास्तों से सटे हुए गणेशोत्सव के मंडपों को लगाने की मंजूरी देने से इनकार किया है। इस कारण मुंबई के तीन हजार से ज्यादा मंडलों पर फिलहाल खतरा बना हुआ हैं। बता दें कि मुंबई में कुल 11,554 गणेशोत्सव मंडल हैं। इनमें 40 पर्सेंट गणेश मंडल सार्वजनिक होने के कारण रास्तों पर लगाए जाते हैं।

1 comment: