Thursday, July 16, 2015

स्कूल बैग का बोझ कम करने का वादा

शिवसेना ने अपने चुनावी घोषणापत्र में छात्रों के स्कूल बैग का बोझ कम करने का वादा किया था। शिवसेना ने सुवर्ण महोत्सव वर्ष में इस योजना को मुंबई के कई स्कूलों के छात्रों को टैब बांटकर इसकी शुरुआत कर दी है। शिवसेना की इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने के संबंध में सरकार इसी अधिवेशन में घोषणा करेगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने दी।
बुधवार को आदित्य ठाकरे ने विधानभवन में शिक्षा मंत्री विनोद तावडे से मुलाकात की और छात्रों का बोझ टैब के माध्यम से किस प्रकार से कम किया जा सकता है, इसकी पूरी जानकारी दी। आदित्य ठाकरे के साथ शिवसेना नेता व उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, परिवहन मंत्री दिवाकर रावते, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री रवींद्र वायकर, सार्वजनिक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे, पर्यावरण मंत्री रामदास कदम, विधायक सुनील प्रभु भी शिक्षा मंत्री तावडे के साथ हुई बैठक में उपस्थित थे।

बैठक के बाद आदित्य ठाकरे के साथ पत्रकारों से बातचीत में तावडे ने कहा कि सरकार भी छात्रों का बोझ कम करने के पक्ष में है। आदित्य ठाकरे ने टैब के बारे में जो जानकारी दी है, वह बहुत अच्छी और बच्चों का भविष्य उज्ज्वल करने वाली है। सरकार इस योजना को कैसे लागू करेगी, इस संबंध में विचार-विमर्श करके इसी अधिवेशन में योजना को लागू करने के संबंध में घोषणा करेगी। आदित्य ठाकरे ने तावडे को बताया कि एक टैब की कीमत मात्र तीन हजार रुपये हैं। अगर इसे बड़ी संख्या में खरीदा गया गया तो कीमत और कम हो जाएगी। उन्होंने इस टैब में सभी पाठ्यक्रम से लेकर शिक्षकों को होने वाले फायदे की भी जानकारी तावडे को दी। उन्होंने बताया कि टैब के साथ सोलर चार्जर भी मुफ्त में दिया जा रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी बिजली न होने पर भी इसे चार्ज कर सकें। उन्होंने बताया कि इस कदम से प्रधानमंत्री की 'डिजिटल इंडिया योजना' को भी प्रोत्साहन मिला है। तावडे के साथ बातचीत में शिवसेना विधायकों ने इस योजना को विधायक निधि से होने वाले कामों की श्रेणी में शामिल करने का भी सुझाव दिया।

No comments:

Post a Comment