Tuesday, December 15, 2015

कांग्रेस भवन का निर्माण

नेहरू लाइब्रेरी के लिए आवंटित भूमि पर कांग्रेस भवन का निर्माण हो रहा है। भूमि का यह टुकड़ा मुंबई में एक प्रमुख स्थान (उपनगर बांद्रा) पर है। इसे "नेशनल हेराल्ड" और "कौमी एकता" समाचार पत्रों की मालिकाना हक वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को आवंटित किया गया था। भूमि आवंटन के बाद देरी से भुगतान करने के कारण दो करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज भी माफ किया गया है।
यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत दाखिल आरटीआई अर्जी के जवाब में मिली है। जवाब के अनुसार, यह इमारत 11 मंजिला होगी। इसमें 135 कारों की पार्किंग की जगह होगी। इसमें 14 कार्यालयों के लिए जगह दी गई है, लेकिन समाचार पत्र के कार्यालयों, लाइब्रेरी और अनुसंधान केंद्र के लिए जगह निर्धारित नहीं है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को यह सूचना म्यूनिसिपल कारपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई (एमसीजीएम) के अग्निशमन विभाग ने दी है।

गलगली ने एमसीजीएम के भवन प्रस्थापना विभाग से मेसर्स एजेएल को भूमि पर निर्माण की मंजूरी देने के बारे में जानकारी मांगी थी। जवाब में बताया गया है कि एमसीजीएम ने 14 जून, 2013 को कंपनी को कार्य शुरू करने का प्रमाणपत्र जारी किया था। बाद में यह भूमि फनल ऑफ द एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकार में आ गई। उसने भी इस संबंध में कंपनी को 5 फरवरी, 2014 को अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) दे दिया। हालांकि अग्निशमन विभाग ने कांग्रेस भवन के निर्माण के लिए 8 फरवरी, 2013 को ही एनओसी जारी कर दी थी।

No comments:

Post a Comment