Friday, August 14, 2015

स्वंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें

स्वंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें

देश की खुफिया एजेंसी आईबी ने महाराष्ट्र पुलिस को फिर इनपुट्स भेजे हैं। इसके बाद मुंबई सहित पूरे राज्य में अभूतपूर्व सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। एक टॉप पुलिस अधिकारी ने एनबीटी से कहा कि हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी को आईबी की तरफ से इनपुट्स आते हैं, जिन्हें हम रूटीन इनपुट्स की तरह ही लेते हैं, पर इस बार आईबी ने जो इनपुट्स भेजे हैं, उसमें 15 अगस्त को लेकर खास एहतियात बरतने को कहा गया है।
इसकी वजह है 30 जुलाई को नागपुर की जेल में हुई याकूब मेमन की फांसी। खुफिया एजेंसियों और महाराष्ट्र पुलिस दोनों को अंदेशा है कि अंडरवर्ल्ड व आतंकवादी संगठनों से जुड़े लोग इस फांसी को लेकर 15 अगस्त के आसपास कुछ गड़बड़ी कर सकते हैं। इसी कारण से मुंबई, नागपुर और पुणे में खासतौर से चप्पे- चप्पे पर नजर रखने को कहा गया है।
क्राइम ब्रांच, एटीएस और पुलिस स्टेशनों से जुड़े लोग मुंबई में होटेलों व लॉजेज के इन दिनों रजिस्टर चेक कर रहे हैं और यह पता कर रहे हैं कि यहां कमरा बुक कराने वाले लोगों की बैकग्राउंड क्या है?‌ मुंबई के लगभग सभी प्रमुख स्थानों के सीसीटीवी फुटेज को रोज मॉनिटर किया जा रहा है, कि कुछ खास जगहों पर कोई नियमित तो रेकी के वास्ते नहीं आ रहा है। यदि फुटेज में बार-बार कोई चेहरा दिख रहा है, तो उस चेहरे का पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज फोटो से मिलान किया जा रहा है।
भीड़ भरे इलाकों में सादी वर्दी में पुलिसकर्मी पिछले करीब एक पखवाड़े से घूम रहे हैं। हर पुलिस स्टेशन के बीट मार्शल को निर्देश दिया गया है कि वो इलाके- इलाके घूमकर लोगों के साथ मीटिंग करे और लोगों को समझाए कि यदि वे कहीं संदिग्ध व्यक्ति या संदिग्ध वस्तु को देखते हैं, तो उन्हें क्या करना है? पुलिस बीच-बीच में शहर में मॉक ड्रिल भी कर रही है। डीसीपी धनंजय कुलकर्णी के अनुसार, ऐसे ही एक मॉक ड्रिल गुरुवार को शिवाजीपार्क में हुई।

No comments:

Post a Comment