Monday, June 29, 2015

ट्रेन हादसे की जांच का आदेश

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने चर्चगेट स्टेशन पर हुए एक ट्रेन हादसे की जांच का आदेश दिया है, जिसमें पांच लोग घायल हो गए थे  और पश्चिम रेलवे लाइन पर उपनगरीय सेवा बाधित हुई थी।
उन्होंने ट्वीट किया, 'चर्चगेट पर हादसे की जांच का आदेश दिया है। हर तरह की भूल की जिम्मेदारी तय की जाएगी और कार्रवाई होगी।' हादसे के बाद पश्चिम रेलवे ने जांच शुरु की और मोटरमैन एल. एस. तिवारी, गार्ड अजय गोहिल और लोकोमोटिव के लोको इंस्पेक्टर एम. जी. वर्मा को कल निलंबित कर दिया।
भायंदर से आ रही ट्रेन दिन में 11 बजकर 20 पर चर्चगेट स्टेशन के प्लैटफॉर्म नंबर तीन पर अंतिम छोर पर स्थित हिस्से में जा घुसी और इसका कोच प्लैटफॉर्म के अंतिम हिस्से पर चला गया। इस वजह से पहले कोच का पहिया ऊपर उठ गया।
मुंबई डिवीजन के DRM शैलेंद्र कुमार के मुताबिक ट्रेन नहीं रुकने की वजह का पता लगाया जा रहा है। टक्कर के कारण ट्रेन का पहला डिब्बा प्लैटफॉर्म की ओर झुक गया। DRM ने बताया, 'यह जांचने के लिए कि तिवारी ने शराब पी थी या नहीं, ब्रेथ एनालाइजर परीक्षण किया गया, जिसका परिणाम नकारात्मक आया। हालांकि और पुष्टि करने के लिए उसके रक्त के नमूने ले लिए गए हैं.'
कुमार ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त डिब्बे को ट्रैक से हटा दिया गया है। प्लैटफॉर्म संख्या तीन से ट्रेनों का आवागमन शुरु नहीं हुआ है और इसे बहाल करने के लिए काम हो रहा है। इस बीच DRM शैलेंद्र कुमार ने बताया कि चर्चगेट के प्लैटफॉर्म नंबर तीन पर परिचालन बहाल किए जाने का काम पूरा हो गया है और 11 बजे के बाद लोकल ट्रेन सेवा बहाल होने की उम्मीद है। 
हादसे के बाद पूरी रात परिचालन की निगरानी करने वाले कुमार ने कहा कि आज सुबह से कम से कम 20 उपनगरीय सेवाएं रद्द कर दी गईं क्योंकि सेवा बहाली का काम चल रहा था और प्लैटफॉर्म बाधित था। 

No comments:

Post a Comment