Saturday, February 7, 2015

जेएनपीटी ने एक अत्याधुनिक ट्रॉमा केयर सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया

उरण क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए अब यहां के सबसे बड़े प्रतिष्ठान जेएनपीटी ने एक अत्याधुनिक ट्रॉमा केयर सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया है। पोर्ट सूत्रों के अनुसार इस कार्य के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। इस समय उरण की आबादी करीब दो लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है जबकि अकेले जेएनपीटी में ही करीब 20 हजार से अधिक लोग काम करते हैं।
बीते एक दशक में उरण क्षेत्र में 800 से भी अधिक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। विकासशील क्षेत्र होने बावजूद अभी तक उरण में ट्रॉमा सेंटर न होने से यहां के गंभीर मरीजों को पास के नवी मुंबई शहर तक ले जाना पड़ता है। पर इस प्रक्रिया में गोल्डन अवर में मरीजों को इलाज न मिल पाने से कई मरीजों की जान तक चली जाती है।

जेएनपीटी द्वारा प्रस्तावित इस ट्रॉमा केयर सेंटर के लिए कराल फाटा उड़ानपुल के पास 6500 वर्गफुट क्षेत्र को चुना है। इस ट्रॉमा सेंटर में 10 बिस्तरों वाला आईसीयू कमरा बनेगा। इसके साथ यहां MRI, CT स्कैन, ECG आदि मशीनों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य तमाम आधुनिक सुविधाओं के साथ ही यहां न्यूरो सर्जन, न्यूरॉलजिस्ट, आर्थोपेडिक सर्जन और जनरल फिजिशन जैसे विशेषज्ञ मरीजों के इलाज के लिए तैनात रहेंगे।

No comments:

Post a Comment