Monday, February 16, 2015

म्हाडा के घरों की लॉटरी

म्हाडा के घरों की लॉटरी को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में म्हाडा मुंबई के 785 घरों के लिए लॉटरी निकालेगी। म्हाडा के सूत्रों ने लॉटरी के 31 मई को निकाले जाने की प्रबल संभावना जताई है। वहीं कोकण मंडल के 3683 घरों की लॉटरी दिसंबर महीने में निकाली जाएगी। मुंबई में बिल्डरों द्वारा बनाए जाने वाले घरों की ऊंची कीमतों के चलते लोगों की नजर हमेशा ही म्हाडा की लॉटरी पर लगी रहती है।
लॉटरी के संदर्भ में गृह निर्माण राज्य मंत्री रविंद्र वायकर ने म्हाडा परिसर में घोषणा की। हालांकि, मुंबई मंडल के घरों की संख्या में इजाफा हो सकता है। प्रतीक्षा नगर समेत कुछ अन्य जगहों पर घर बढ़ सकते हैं। ऐसे में मुंबई मंडल में घरों की संख्या बढ़कर 1000 तक पहुंच सकती है।
म्हाडा के विभिन्न इलाकों में आ रहे इन घरों पर सभी की नजरें हैं। मुंबई के घरों की कीमतें 8 लाख से लेकर 80 लाख के बीच हैं। वहीं, विरार के बोलिंज के घरों की कीमतें क्रमश: 24 लाख और 47 लाख हैं। ऐसे में इस साल इन घरों की काफी डिमांड रहने की उम्मीद है। पिछले कुछ समय से म्हाडा की लॉटरी को लेकर संशय का माहौल व्याप्त था लेकिन लॉटरी की घोषणा से तमाम अटकलों पर भी पूर्ण विराम लग गया है। म्हाडा जल्द ही इन घरों के लिए विज्ञापन निकालेगी, फिर लोग इनकम कैटिगिरी के अनुसार आवेदन कर सकेंगे।
कहां हैं कितने घर : सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा घर मुलुंड इलाके में हैं जबकि गोरेगांव और मानखुर्द में घरों की कीमत सबसे कम रहेगी।
क्षेत्र इनकम कैटिगिरी घरों की संख्या एरिया कीमत (लगभग)
प्रतीक्षा नगर MIG 56 467 स्के. फीट- 33 लाख
मलाड LIG 23 306 स्के. फीट- 26 लाख
मानखुर्द EWS 66 180 स्के. फीट- 9 लाख
गोरेगांव EWS 182 225 स्के. फीट- 8-9 लाख
मुलुंड MIG 249 425 स्के. फीट- 80 लाख
कोकण मंडल:
विरार LIG- 2432 घर - 24 लाख
विरार MIG- 1251 घर- 47 लाख
अपंग लोगों के लिए भी लॉटरी
म्हाडा द्वारा इस साल अपंग लोगों के लिए भी लॉटरी निकाली जाएगी। अप्रैल-मई में निकाली जाने वाली इस लॉटरी में 66 घर होंगे। इसमें अपंग लोगों के लिए आरक्षण बढ़ाकर 3% तक कर दिया गया है।
धारावी पर बैठक टली

धारावी को लेकर होने वाली महत्वपूर्ण बैठक टाल दी गई है। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सचिव समिति की इस बैठक में धारावी के डिवेलपमेंट को लेकर निर्णय लिया जाना था लेकिन यह बैठक स्थगित कर दी गई। अब इसके अगले सप्ताह होने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment