Friday, May 2, 2014

मुंबई पुलिस ने शहर की सुरक्षा और कड़ी कर दी

गुरुवार को चेन्नै में टि्वन बम ब्लॉस्ट और सीएसटी रेल्वे स्टेशन पर बुधवार रात तीन ट्रेनों के कुछ डिब्बों में आग लगने के बाद मुंबई पुलिस ने शहर की सुरक्षा और कड़ी कर दी है। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी डा. महेश पाटील ने पत्रकारों को बताया कि हालांकि इन दो घटनाओं को एकसाथ देखना फिलहाल जल्दबाजी होगा, लेकिन पुलिस कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती।
चेन्नै बम ब्लॉस्ट में एक महिला की मौत हो गई है और कुछ पैसेंजर घायल हुए हैं। मुंबई के सीएसटी स्टेशन पर बुधवार को डेक्कन क्वीन, सहयाद्रि एक्सप्रेस और हावडा मेल में कुछ कोच में आग लग जाने से सनसनी फैल गई थी।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने शहर की अन्य सरकारी धर-पकड़ एजेंसियों- नेवी, रेल्वे पुलिस, कस्टम, हवाईअड्डा प्रॉधिकरण आदि के साथ मिलकर शहर की सुरक्षा व्यवस्था पर ताजा विचार-विमर्श किया और सबको अलर्ट रहने को कहा है।

गौरतलब है कि पुलिस ने इस काम के लिए नैशनल कॉउंटर टेररिजम सेंटर (एनसीटीसी) की सहायता भी ली है और इसकी सहायता से शहर के संवेदनशील जगहों पर व्याप्त खामियों पर निगाह रखी जाएगी।
चेन्नै की घटना के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री ने सुरक्षा से संबंधित अनेक अधिकारियों से बातचीत कर अलर्ट रहने को कहा है। मुंबई हमेशा से आतंकियों के हमलों का केंद्र रहा है, क्योंकि यह इंडिया की कॉर्पोरेट, फाइनैंशल और कमर्शल कैपिटल भी है।
हालांकि सूत्रों के अनुसार, पुलिस को किसी हमले या विस्फोट की आशंका की कोई धमकी मिलने की जानकारी नहीं मिली है, लेकिन पुलिस डिपार्टमेंट ने सरकार से पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर जोर-शोर से काम करने को कहा है। रेल्वे स्टेशनों पर भी इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम लगवाना भी उनकी योजना में शामिल मद है। इस समय पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के पास स्निफर डॉग्स भी पर्याप्त संख्या में नहीं है और एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम डिपार्टमेंट ने इस कमी की और सरकार का ध्यान कई बार खींचा है।
गौरतलब है कि हाल ही में मुंबई पुलिस ने खुलासा किया था कि कुछ आतंकियों ने अपने टार्गेट के लिए मेक्डोनेल स्टोर्स, खासकर अंधेरी वेस्ट स्थित के दो आउटलैटों की रेकी की थी। इन आउटलैटों पर भारी संख्या में युवा वर्ग आता है जिसमें विदेशी कस्टमर भी होते हैं।
बीएमसी ने भी मेक्डोनेल आउटलैट मैनेजमेंट को अपनी सुरक्षा व्यवस्था और किचन में काम आने वाले गैस सिलिंडरों के स्टोर्स करने के सिस्टम को पूल प्रूफ करने को कहा है। इनके अलावा, मार्केट, मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, मूवी हॉल, आदि पर भी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए संबंधित एजेंसियों को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment