Sunday, May 1, 2011

1 मई 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना

महाराष्ट्र राज्य की स्थापना की स्वर्ण जयंती समापन की पूर्व संध्या पर शनिवार को मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर दिग्गजों के सत्कार, मराठी फिल्मों का अवॉर्ड फंक्शन संपन्न हुआ। इसमें मराठी फिल्म दिग्गजों के अलावा क्षेत्रीय कलाकारों को भी शामिल किया गया। कार्यक्रम में रंगत लाने के लिए सांस्कृतिक आयोजन हुए। इस उपलक्ष्य में महाराष्ट्र सरकार ने तीन दिनों के भव्य उत्सव का आयोजन किया है। शनिवार को गेटवे ऑफ इंडिया, रविवार को शिवाजी पार्क और दो मई को गिरगांव चौपाटी में आयोजन होंगे। इसके अलावा विधान भवन, एनसीपी द्वारा हुतात्मा चौक में और बीजेपी द्वारा बांद्रा में भी औपचारिक समारोह होंगे। गत एक मई को स्वर्ण वर्ष के स्वागत में सांस्कृतिक जलसे का आयोजन हुआ था।

1 मई 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना के समय मुख्य आयोजन शिवाजी पार्क पर हुआ था। उसी परंपरा में रविवार एक मई को मुख्य सरकारी आयोजन उसी ऐतिहासिक ग्राउंड पर होना है। दो मई को गिरगांव चौपाटी की रेत पर भव्य रंगारंग कार्यक्रम होगा। इसमें स्टेज के कई शो विशेष तौर पर तैयार किए गए है। पिछले साल की तुलना में एक फर्क ये होगा कि लेज़र शो रद्द कर दिया गया है। समुद्र के भीतर से की गई 30 मिनट की लेज़र पटाखेबाजी में कुछ गड़बडि़यां रह गई थीं।

इन उत्सवी समारोहों का समापन सोमवार 2 मई को गिरगांव चौपाटी के कार्यक्रम के साथ होगा। जानेमाने डिजाइनर नितिन देसाई इसके लिए बने विशाल पंडाल में महाराष्ट्र की संस्कृति और परंपरा को जीवित करने में जुटे हुए है। इस समारोह में शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक का दृश्य भव्य पैमाने पर प्रस्तुत किया जाएगा। महाराष्ट्र के संत कवियों की कृतियों और लावणी जैसी लोककलाओं की भी प्रस्तुति होगी।

मुंबई हाईकोर्ट ने इस आयोजन के लिए गिरगांव चौपाटी के इस्तेमाल की विशेष अनुमति दी है। 150 फीट लंबा मंच बनाने और आयोजन की तारीख बदलकर दो मई करने के अनुरोध को हाईकोर्ट की स्वीकृति मिल गई है।

No comments:

Post a Comment