Sunday, April 25, 2010

अनजान ब्लड डोनर से ब्लड लेने के बाद ही उन्हें यह बीमारी हुई

बॉलिवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा है कि वह लिवर सिरॉसिस से पीड़ित हैं, जबकि वह शराब नहीं पीते हैं। उन्होंने कहा है कि वह इस बीमारी से पीड़ित हैं, जो आमतौर पर शराब पीने वाले लोगों को होती है। अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा है कि 28 साल पहले 'कुली' फिल्म की शूटिंग के दौरान लगी चोट के बाद पर हुई सर्जरी के दौरान एक अनजान ब्लड डोनर से ब्लड लेने के बाद ही उन्हें यह बीमारी हुई थी। अमिताभ (67) लिखते हैं कि किस तरह से मैं तकनीकी रूप से या मेडिकल साइंस की भाषा में किसी चूक की वजह से रोगी बन गया। गौरतलब है कि 2 अगस्त 1982 को 'कुली' फिल्म की शूटिंग के दौरान अन्य कलाकार पुनीत इस्सर के साथ लड़ाई के दृश्य को फिल्माते समय अमिताभ की आंत में गंभीर चोट लगी थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और उनका ऑपरेशन किया गया। वह कई महीनों तक गंभीर रूप से बीमार रहे थे। अमिताभ ने लिखा है कि ब्लड ऐंटीजेन हेपेटाइटिस से संक्रमित था। यह मेरे शरीर में प्रवेश कर गया और इसने मेरे लिवर पर हमला कर दिया। आठ साल पहले एक एमआरआई प्रक्रिया के दौरान पता चला कि इससे मेरे लिवर का 25 फीसदी हिस्सा नष्ट हो गया है। अमिताभ कहते हैं कि मैं इस बात से हैरत में हूं कि मैं लिवर की बीमारी से पीड़ित हूं, जबकि मैं शराब को हाथ तक नहीं लगाता। अमिताभ कभी भी इस बीमारी से पूरी तरह से नहीं उबर सके और उन्हें लगातार निगरानी रखनी पड़ी है।

No comments:

Post a Comment