Wednesday, February 12, 2014

राज ठाकरे नवी मुंबई से लगे वाशी टोल प्लाजा पर अभियान की अगुवाई करने जा रहे थे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के अध्यक्ष राज ठाकरे के आह्वान पर आज राज्य में टोल प्लाजा के खिलाफ पार्टी का 'रास्ता रोको' आंदोलन शुरू हो गया। इसकी वजह से कई जगहों पर ट्रैफिक जाम लग गए हैं। हालांकि, यह आंदोलन सिर्फ हाइवे पर चल रहे हैं और राज ठाकरे ने टोल नाकों की तोड़फोड़ न करने के आदेश अपने कार्यकर्ताओं को दिए हैं, इसकी वजह से थोड़ी राहत है। राज ठाकरे समेत कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया, लेकिन बाद में कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।
एमएनएस अध्यक्ष राज ठाकरे नवी मुंबई से लगे वाशी टोल प्लाजा पर अभियान की अगुवाई करने जा रहे थे, इसी दौरान उन्हें हिरासत में ले लिया। इसके बाद राज की पत्नी शर्मिला ठाकरे वरिष्ठ नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में चेंबूर पुलिस स्टेशन के बाहर धरने पर बैठ गईं। राज की भाभी और पार्टी की वरिष्ठ नेता शालिनी ठाकरे उत्तर-पश्चिम मुंबई स्थित दहिसार टोल चौकी पर प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं का नेतृत्व कर रही हैं। पुणे, अहमदनगर और वसई सहित कई जगहों पर पुलिस ने एमएनएस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है। ठाणे में टायर जलाए गए, जबकि पुणे में एमएनएस कार्यकर्ताओं ने कुछ गाड़ियों के टायरों की हवा निकाल दी।

पुलिस ने राज ठाकरे को अभियान में भाग न लेने के लिए चेतावनी दी थी। इसके बावजूद यह आंदोलन शुरू हुआ। पुलिस के नोटिस से बेपरवाह ठाकरे ने कहा कि हाइवेज पर सुबह 9 बजे से ट्रैफिक जाम है। ठाकरे के समर्थकों ने देर रात को कई टोल प्लाजा में तोड़फोड़ की। बहरहाल, लोगों को कल उस समय राहत मिली जब राज ठाकरे ने कहा कि शहरों में जनजीवन प्रभावित नहीं होगा।
राज ठाकरे ने कल कहा, 'हमने परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए आंदोलन से स्कूलों और कॉलेजों को अलग रखने का फैसला किया है। आंदोलन से शहरों पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।' एमएनएस नेता ने कल कहा, 'राज्य सरकार के एक व्यक्ति ने फोन पर मुझसे आंदोलन न करने के लिए आग्रह किया।'
महाराष्ट्र पुलिस ने आंदोलन से निपटने के लिए रैपिड ऐक्शन फोर्स और राज्य रिजर्व पुलिस की टुकड़ियों की सेवाएं लेने का फैसला किया है। ऐहतियाती कदमों के तौर पर राज्य भर के पुलिस थानों की ओर से एमएनएस नेताओं और कार्यकर्ताओं को आपराधिक दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 149 के तहत नोटिस जारी किए गए हैं। इस धारा के तहत पुलिस अधिकारियों को संज्ञेय अपराध रोकने के लिए कदम उठाने का अधिकार मिलता है।
पुलिस ने बताया कि मुंबई के दहिसर उपनगर में एमएनएस विधायक प्रवीण दारेकर की अगुवाई में लोगों ने दहिसर टोल प्लाजा के पास प्रदर्शन शुरू किया। लेकिन मौके पर किसी को हिरासत में नहीं लिया गया। पुणे में करीब 25 एमएनएस कार्यकर्ताओं ने जब पुणे-मुंबई राजमार्ग पर चांदनी चौक में ट्रैफिक जाम करने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें घेर लिया। चांदनी चौक में प्रदर्शनकारियों ने पूर्व एमएनएस पार्षद राजाभाउ गोर्दे की अगुवाई में कुछ भारी वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी।

No comments:

Post a Comment